Home >> Class 10 >>

CBSE Class 10 Hindi syllabus (Code No. 085)

cbse class 10 hindi syllabus

 

कक्षा -10वीं हिंदी 'ब ' परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम(कोड सं. - 085 )

CBSE Class 10 Hindi Syllabus - Every year Central board of Secondary Education (CBSE) conducts Class 10 examinations. Class 10 Hindi syllabus and Question Paper pattern is given below.

 

Advertisement:

 

 


Question paper of Class 10 hindi exam is divided into 4 sections as mentioned below.


CBSE कक्षा -10वीं हिंदी 'ब '  पाठ्यक्रम - हर वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education ) 10वीं की परीक्षा आयोजित (conducts) करता है। हिंदी हमारी मातृभाषा है इसलिए सभी छात्रों के लिए हिंदी का विषय अनिवार्य है। कक्षा 10वीं हिंदी का पाठ्यक्रम और प्रश्न पत्र प्रारूप  निचे दिया गया है। हिंदी का प्रश्न पत्र हल करने में बहुत समय लगता है इसलिए हमें पता होना चाहिए कि हमें कौन सा विषय कितने अंक के लिए पढ़ना है और कितना लिखना है। विद्यार्थियों को इसके लिए अच्छी तैयारी करने की आवश्यकता है।

कक्षा 10वीं हिंदी का प्रश्न -पत्र चार (4 ) भागों में विभाजित होता है -:  

1

खण्ड 'क '

पठन कौशल

15

2

खण्ड 'ख '

व्याकरण

15

3

खण्ड 'ग '

साहित्य

25

4

खण्ड 'घ '

लेखन कौशल

25

 

पाठ्यक्रम के सभी भागों को विस्तार पूर्वक जानें –

 

Also See : Sample Question papers for CBSE Board Exams

 

कक्षा 10वीं पाठ्यक्रम खण्ड 'क ' - पठन कौशल

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खंड 'क ' पठन कौशल गद्यांश व् पद्यांश से सम्बंधित 15 अंकों के लिए पूछा जाता है। इसमें शीर्षक ,लघु और अति लघु प्रश्न पूछे जाते हैं।

खंड 'क ' भी आगे दो भागों में बांटा होता है। ये दो भाग इस तरह से हैं -

(क)पहले भाग में एक अपठित गद्यांश पूछा जाता है। जो 200 से 250 शब्दों का होता है।  इसमें चार प्रश्न लघु रूप में दो -दो अंकों के लिए पूछे जाते हैं तथा एक प्रश्न शीर्षक से सम्बंधित होता है जिसका एक अंक निर्धारित होता है। अतः इस भाग के लिए नौ अंक रखे गए हैं।

(ब ) दूसरा भाग अपठित काव्यांश के रूप में पूछा जाता है। जो 100 से 150 शब्दों का होता है। इसमें तीन लघु प्रश्न दो -दो अंकों के लिए पूछे जाते हैं और इस भाग के कुल अंक 6 निर्धारित किये गए हैं।

 

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खंड 'ख ' -व्याकरण

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खंड 'ख ' -व्याकरण भाग में निर्धारित विषयों पर पंद्रह (15) अंकों के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं। इस भाग में पांच विषय निर्धारित किये गए हैं ,जिमके अंक भी अलग -अलग रखे गए हैं।ये पांच विषय इस तरह से हैं -
(1) पहला विषय शब्द व पद है।जो दो अंकों के लिए पूछा जाता है।

(2) दूसरा विषय वाक्य रूपांतरण है। इसमें निर्देशानुसार वाक्यों को बदलना होता है और इसके तीन अंक रखे गए हैं।

(3) तीसरा विषय समास है।इसके चार अंक निर्धारित है। जिसमें दो अंकों के लिए सामासिक पद से प्रश्न पूछा जाता है और दो अंक समस्त पदों का विग्रह करने के लिए दिए जाते हैं।

(4) चौथा विषय अशुद्धि शोधन है। इसमें वाक्यों को शुद्ध करना होता है। आपको चार अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध लिखने पर चार अंक दिए जाते हैं।

(5) पाँचवा विषय मुहावरों का रखा गया है। इसमें आपको दो मुहावरे एक -एक अंक के लिए पूछे जाते हैं ,जिनका आपको वाक्य में प्रयोग करना होता है।

 

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खंड 'ग '- साहित्य

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खण्ड 'ग ' साहित्य से सम्बंधित पूछा जाता है। इसमें पाठ्य पुस्तक स्पर्श भाग - 2 और पाठ्य पुस्तक संचयन भाग - 2 से प्रश्न पूछे जाते हैं। खण्ड 'ग ' को तीन प्रश्नों में विभाजित किया जाता है।

प्रश्न 1 - गद्य खण्ड

इस प्रश्न में पाठ्य पुस्तक स्पर्श भाग -2 के आधार पर दो प्रश्न पूछे जाते हैं।

पहले प्रश्न में तीन लघु प्रश्न आते हैं,जो दो प्रश्न दो -दो अंकों के लिए और एक प्रश्न एक अंक के लिए पूछा जाता है। अर्थ यह हुआ कि पहले प्रश्न के कुल 5 अंक निर्धारित हैं।

दूसरे प्रश्न में निबंधात्मक प्रश्न पूछा जाता है। इसमें आपको विकल्प (option )दिया जाता है, जहाँ आपको दो प्रश्नों में से एक प्रश्न का उत्तर देना होता है। इस प्रश्न के लिए पांच अंक निर्धारित हैं।

प्रश्न 2 -काव्य खण्ड

इस प्रश्न में पाठ्य पुस्तक स्पर्श भाग -2 के काव्य खण्ड के आधार पर दो प्रश्न पूछे जाते हैं।

पहले प्रश्न में कविताओं के आधार पर तीन लघु प्रश्न आते हैं। जहाँ दो प्रश्न दो -दो अंकों के लिए और एक प्रश्न एक अंक के लिए पूछा जाता है। अर्थात कुल पांच अंकों के लिए तीन प्रश्न पूछे जाते हैं।

दूसरा प्रश्न में कविताओं के आधार पर ही निबंधात्मक प्रश्न पूछा जाता है ,यहाँ आपको विकल्प (option) दिया जाता है। इस प्रश्न के पांच अंक निर्धारित किये गए है।

प्रश्न 3 -पाठ्य पुस्तक संचयन भाग -2

इस प्रश्न में आपको पाठ्य पुस्तक संचयन भाग -2 से एक निबंधात्मक प्रश्न विकल्प सहित पांच अंक के लिए पूछा जाता है।

नोट - निम्नलिखित पाठों से प्रश्न नहीं पूछे जायेंगे।


स्पर्श भाग -2

·मधुर - मधुर मेरे दीपक जल
·तीसरी कसम के शिल्पकार शैलेंद्र
·गिरगिट

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खण्ड 'घ ' - लेखन कौशल

कक्षा 10वीं के प्रश्न पत्र में खण्ड 'घ ' - लेखन कौशल में पांच प्रश्न पच्चीस (25) अंकों के लिए पूछे जाते हैं।

पहले प्रश्न में पांच अंक के लिए अनुछेद लिखने को कहा जाता है। यहाँ आपको विकल्प दिए जाते हैं और संकेत -बिंदुओं के आधार पर और व्यावहारिक जीवन से जुड़े विषयों पर 80 से 100 शब्दों में अनुछेद लिखने को कहा जाता है।

दूसरे प्रश्न में पांच अंक के लिए विकल्प के साथ एक औपचारिक पत्र लिखने को कहा जाता है। यहाँ भी 100 शब्दों की सीमा रखी जाती है।

तीसरा प्रश्न सूचना लेखन से सम्बंधित होता है। यहाँ शब्द सीमा 25 से 30 शब्दों की होती है।यहाँ आपको विकल्प दिया जाता है। इस प्रश्न के लिए पांच अंक निर्धारित होते हैं।

चौथा प्रश्न संवाद लेखन से सम्बंधित पूछा जाता है। इसकी शब्द सीमा 50 शब्दों तक होती है। इस प्रश्न में भी आपको विकल्प दिया जाता है और इसके अंक आपको पांच निर्धारित हैं।

पाँचवाँ प्रश्न आपको विज्ञापन के बारे में पूछा जाता है और इसमें शब्द सीमा 50 शब्दों की होती है। इस प्रश्न में भी आपको विकल्प दिया जाता है और यह प्रश्न पांच अंकों के लिए पूछा जाता है।