Character Sketch of Tantara Vamiro Katha

Score 100% in Hindi - बोर्ड परीक्षा की तैयारी को सुपरचार्ज करें: हमारे SuccessCDs कक्षा 10 हिंदी कोर्स से परीक्षा में ऊँचाईयों को छू लें! Click here

Give a Character Sketch of Tantara, Vamiro and Vamiro’s Mother from CBSE Class 10 Hindi Chapter 12 तंतारा वामीरो कथा

 

तंतारा वामिरो कथा लीलाधर मंडलोई की कहानी है। यह सच्ची घटना पर आधारित एक प्रेम कथा है। इसमें लेखक ने प्रेम का एक इतना सुंदर वर्णन किया है, जो आपको अंदर से झकझोर देगा। वास्तव में सच्चा प्रेम अंत में एक बड़े त्याग की भेंट चढ़ जाता है। 

 

Character Sketch of Tantara

  • वीर: तन्तारा काफी वीर है। वह क्रोध क्रोध में ही अपनी दिव्य तलवार से वीरतापूर्वक द्वीप के दो खंड कर देता है। 
  • नेक: तंतारा काफी नेक इंसान है। वह सबकी सहायता करने को अपना परम धर्म समझता है। 
  • शांत: तंतारा काफी शांत जीवन व्यतीत करता है। वह कभी गुस्सा नहीं होता। उसके पास लकड़ी की दिव्य तलवार भले ही है लेकिन गांववालो ने कभी उसको प्रयोग करते नहीं देखा। 
  • जनप्रिय: तंताता काफी जनप्रिय है। उसके जनप्रिय होने का कारण उसका स्वार्थहीन सहायता करना है। जनप्रिय होने के कारण दूसरे गांव वाले भी उसको प्रेम करते हैं तथा अपने यहां निमंत्रण देते हैं। 
  • सच्चा प्रेमी: तंतारा वामिरों से सच्चा प्रेम करता है। सच्चा प्रेम करने के कारण ही वह दूसरी स्त्री से विवाह की अपेक्षा मृत्यु पसंद करता है। 

 

Questions related to Character of Tantara

  1. तंतारा के प्रमुख गुण कौन कौन से थे?
  2. तंतारा वामिरों से कहां मिला?
  3. तंतारा की तलवार किस धातु की थी?
  4. क्या तंतारा का प्रेम झूठा था? 

 

Character Sketch of Vamiro

  • परम सुंदर: वामिरो अत्यंत सुंदर कन्या है तभी तंतारा उसको पहली मुलाकात में ही बस एक टक निहारता रहा और अपना दिल दे बैठा। 
  • मनमुग्ध वाणी: वामिरो की वाणी अत्यंत मनमुग्ध करने वाली है। यह उसकी वाणी ही थी जिसने तंतारा को अपनी ओर खीच लिया। तंतारा उसकी वाणी से काफी प्रभावित था और उनकी वाणी ने तंतारा को मोहित कर लिया था। 
  • सच्ची प्रेमिका: वामिरो एक सच्ची प्रेमिका है, वह जानती थी की उनका मिलन न हो पाएगा लेकिन तब भी वो तंतारा से प्रेम करना बंद न करती। 
  • लज्जावान: किसी स्त्री का सबसे बड़ा श्रृंगार लज्जा होती है। वामिरो में लज्जा कूट कूट के भरी हुई थी। उसने तंतारा को प्रेम करते हुए भी कभी लज्जा न छोड़ी। 

 

Questions related to Character of Vamiro

  1. वामिरो तंतारा के समुद्र में जाने के बाद क्या की? 
  2. वामिरो को कैसा पति चाहिए था? 

 

Character Sketch of Vamiro’s Mother

  • समाज का भय: वामिरो की मां को समाज और गांव का भय था। वह नहीं चाहती कि उसकी बेटी की वजह से गांव की रीति टूटे। 
  • बेटी के प्रति सुरक्षा के भाव: वामिरो की मां नहीं चाहती कि गांव की रीति टूटने की वजह से गांव वाले उसकी बेटी को हानि पहुंचाए। 
  • एक आदर्श ग्रामीण मां: वह एक आदर्श ग्रामीण मां है। वह अपनी बेटी को तंतारा से मिलने से रोकती है, लेकिन वामिरो उसकी बात न मानती। 

 

Questions related to Character of Vamiro’s Mother

Score 100% in Hindi - बोर्ड परीक्षा की तैयारी को सुपरचार्ज करें: हमारे SuccessCDs कक्षा 10 हिंदी कोर्स से परीक्षा में ऊँचाईयों को छू लें! Click here
  1. क्या वामिरो की मां तंतारा वामिरो के प्रेम से खुश थी? 

 

Tantara Vamiro Katha Summary

यह घटना अंडमान निकोबार द्वीपसमूह की है। इस कथा में तन्तारा मुख्य कैरेक्टर है, जो काफी वीर और सहृदय मनुष्य है। उसकी ख्याति दूर दूर तक फैली हुई होती है। सभी लोग इसकी काफी इज्जत करते हैं। 

तंतारा शांत जीवन व्यतीत कर रहा था लेकिन एक दिन समुद्र किनारे वह वामीरों का अद्भुत और हृदय विदारक संगीत सुन लेता है। इसके बाद वह उससे रोज मिलने लगता है, चूंकि दोनो अलग अलग ग्राम के होते हैं इसलिए दोनो का प्रेम संबंध विवाह का रूप नहीं ले पाता है। इसी कारण तंतारा अपनी दिव्य तलवार से द्वीप के दो हिस्से कर देता है और समुद्र में गिर जाता है। थोड़े दिन बाद वामीरो भी उसकी याद और इंतजार में विलुप्त हो जाती है। 

 

इस हृदय को झकझोर देने वाली घटना के बाद अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के लोग दूसरे गांव में भी विवाह करने की रीति अपना लेते हैं। 

 

Related

 

Also See: 

 

Score 100% in Hindi - बोर्ड परीक्षा की तैयारी को सुपरचार्ज करें: हमारे SuccessCDs कक्षा 10 हिंदी कोर्स से परीक्षा में ऊँचाईयों को छू लें! Click here