10 Examples of Anaupcharik Patra in Hindi

 

 Anaupcharik Patra Examples (अनौपचारिक पत्र  के 10 उदाहरण )  based on Previous Years’ Question Papers

 

Anaupcharik Patra Examples अनौपचारिक पत्र उन व्यक्तियों को लिखे जाते हैं, जिनसे पत्र लेखक का व्यक्तिगत या निजी सम्बन्ध होता है। अपने मित्रों, माता-पिता, अन्य सम्बन्धियों आदि को लिखे गये पत्र अनौपचारिक-पत्रों के अंतर्गत आते है। हमारी यह पोस्ट पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के आधार पर 10 अनौपचारिक पत्र उदाहरण प्रदान करती है। अनौपचारिक पत्र के ये उदाहरण आपको इस प्रकार के लेखन में प्रयुक्त प्रारूप, स्वर और भाषा को समझने में मदद कर सकते हैं। आप अनौपचारिक पत्र के इन उदाहरणों का उपयोग अपने स्वयं के अनौपचारिक पत्र के संदर्भ के रूप में या अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कर सकते हैं। तो, हमारे ब्लॉग पोस्ट को देखें और अनौपचारिक पत्र के सभी उदाहरणों के बारे में जानें।  पत्र लेखन

 

अनौपचारिक पत्र के 10 उदाहरण

Examples of Informal Letter (Anaupcharik Patra) in Hindi  – Sample Questions

 

1. आप ऋषभ या ऋषिका है आपके बड़े भाई एक पत्रकार है उन्होंने हाल ही में दिल्ली में संपन्न हुए जी-20 सम्मेलन की बहुत अच्छी तरह से रिपोर्टिंग की थी उनके इस सफलता के लिए उन्हें 40 शब्दों का एक बधाई पत्र लिखिए। (SQP Class 10 Hindi A, 2023-24)
उत्तर:

राजेंद्र नगर,
नई दिल्ली

दिनांक: 05 मई 2024

आदरणीय भैया,
अपने दिल्ली में हुए G-20 सम्मेलन की बहुत अच्छी तरह रिपोर्टिंग की है उसके लिए आपको बहुत-बहुत बधाई यह आपके दृढ़ निश्चय तथा परिश्रम का ही परिणाम है। ईश्वर आपको आगे भी ऐसे ही उल्लेखनीय सफलताएं प्रदान करें।

आपकी छोटी बहन
ऋषिका

 

2. आप रौनक सिंह है आप एक छात्रावास में रहते हैं। अपने छोटे भाई को व्यायाम के लिए जागरूक करने हेतु व्यायाम के लाभों को 100 शब्दों के एक पत्र में लिखिए। (SQP Class 10, 2023)
उत्तर:

दिल्ली यूनिवर्सिटी
होस्टल गेट 2

दिनांक: 05/07/2023

प्रिय राजीव
मैं यहां हॉस्टल में कुशलतापूर्वक रह रहा हूं और मेरा स्वास्थ्य भी बढ़िया है। आशा करता हूं कि तुम भी वहां अच्छे होंगे तथा घर में सभी का स्वास्थ्य बढ़िया होगा।
अभी हाल ही में घर में मम्मी के द्वारा पता चला कि तुम बहुत ज्यादा फास्ट फूड खा रहे हो तथा धीरे-धीरे तुम्हारा वजन भी बढ़ रहा है। फास्ट फूड खाने से तुम्हारे शरीर में बिना वजह का फैट इकट्ठा होगा जो बाद में जाकर तुमको लीवर की बीमारी, डायबिटीज, दिल की बीमारी जैसे 50 तरह के रोग हो जाएंगे।
अगर तुम फास्ट फूड खाना भी चाहते हो तो तुमको नियमित कम से कम 45 मिनट मिनट व्यायाम करना चाहिए क्योंकि व्यायाम करने से तुम्हारे शरीर में बिना वजह का फैट इकट्ठा नहीं होगा, जिससे तुम इन बीमारियों का शिकार नहीं होंगे। व्यायाम करने से तुम्हारी त्वचा बाल तथा अन्य अंगों का भी स्वास्थ्य और कार्य करने की क्षमता बढ़ जाएगी।

मैं आशा करता हूं कि तुम मेरी सलाह पर ध्यान दोगे।

तुम्हारा बड़ा भाई
रौनक सिंह

3. आप काव्य चौधरी हैं आपके पिताजी की दुर्घटना हो गया है और आपके मित्र ने आपके पिताजी की काफी देखभाल की है तथा आपको भी स्थिति का सामना करने का हौसला दिया है इस पर अपने मित्र को 100 शब्दों का एक धन्यवाद पत्र लिखिए। (SQP Class 10 2023)
उत्तर:

मेरठ यूनिवर्सिटी
होस्टल गेट 3

दिनांक: 07/04/2023

प्रिय मित्र वैभव
अब पिताजी कैसे हैं ? आशा करता हूं कि अच्छे होंगे, और तुम्हारा स्वास्थ्य कैसा है? आशा करता हूं कि तुम्हारे घर में सब बढ़िया ही होंगे।
परसों जिस तरह से मेरे पिताजी की दुर्घटना हुई थी यह सुनकर मैं बिल्कुल टूट ही गया था लेकिन जिस तरह से तुमने उनकी देखभाल की और उनको मेरी कमी नहीं खलने दी उसके लिए मैं तुम्हारा जितना भी धन्यवाद करूं, वह कम है। भगवान करे! कि तुम्हारे जैसा मित्र सभी को मिले।
इसके अलावा तुमने मुझे भी तथा मेरे परिवार को भी मानसिक रूप से संभाला है। तुम मेरे परिवार का एक हिस्सा ही हो। मैं तुम्हारा यह एहसान कभी नहीं भूलूंगा तथा भविष्य में जब कभी भी तुमको मेरी जरूरत हो बेझिझक मुझे बताना मैं हर तरफ से तुम्हारी मदद करने का प्रयास करूंगा।
घर में सभी को मेरा प्रणाम बोल देना। भगवान तुमको सारी खुशियां दें।

तुम्हारा प्रिय मित्र
काव्य चौधरी

4. आप अंकित पाराशर हैं। आप अपने मित्र को अनुशासन का महत्व समझाने के लिए 100 शब्दों का एक पत्र लिखिए। (SQP Class 10 2023)
उत्तर:

मेरठ यूनिवर्सिटी
होस्टल गेट 5

दिनांक: 12/05/2024

प्रिय मित्र

मैं यहां बढ़िया हूं तथा आशा करता हूं कि तुम भी बढ़िया होंगे तथा तुम्हारे घर में भी सब अच्छा होगा। मैं सुना हूं कि तुम पढ़ाई में अनुशासित नहीं हो इसीलिए आज मैं तुमको इस पत्र के द्वारा कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहा हूं आशा करता हूं कि तुम यह बातों को ध्यान से पढ़ोगे तथा जीवन में अमल भी करोगे।

अनुशासन हर किसी के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तित्व लक्षणों में से एक है। यह नियमों और विनियमों के एक समूह को संदर्भित करता है जिसका किसी भी कार्य या गतिविधि को करते समय पालन किया जाना चाहिए। यह किसी भी कार्य को करते समय ईमानदार, मेहनती, प्रेरित और प्रोत्साहित होने का एक तरीका है। यह एक चरित्र विशेषता है जो व्यक्तियों को दिए गए निश्चित समय सीमा के भीतर कार्यों को पूरा करने में मदद करती है। हमारे जीवन में अनुशासन की भूमिका व्यवस्थितता, दक्षता, समय की पाबंदी, संगठन और हमारे कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना है। “अनुशासन के बिना जीवन रडार के बिना जहाज की तरह है।” इसलिए, जीवन में अनुशासन के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

तुम्हारा मित्र
अंकित

5. आप अर्पित त्यागी हैं। आपके छोटे भाई ने बोर्ड के एग्जाम में बहुत ही अच्छे नंबर प्राप्त किया है। अब वह अपने पिताजी से मोटर खरीदने की जिद कर रहा है। उसे बताइए कि वयस्क होने से पहले मोटर चलाना ठीक नहीं है। अपने छोटे भाई को समझाते हुए 100 शब्दों का एक पत्र लिखिए। (SQP class 10 2023)
उत्तर:

नेशनल हाईवे 64
सीता मार्ग, अयोध्या

दिनांक: 04/03/2024

प्रिय आकाश

मैं आशा करता हूं कि तुम बहुत ही बढ़िया होंगे तथा घर में भी सब लोग बढ़िया होंगे। घर में सभी को मेरी तरफ से प्रणाम बोलना। तुमने वाकई में इस बार बोर्ड की परीक्षा में घर वालों का नाम रोशन कर दिया, तुमको ढेर ढेर बधाइयां तथा भगवान तुमको खूब सफलता देते रहें लेकिन अभी तुम सिर्फ 16 ही वर्ष के हो और पापा जी से मोटर खरीदने की जिद करना बिल्कुल भी उचित नहीं है।
क्या तुमको पता है कि भारत में मोटर वाहन अधिनियम के तहत 18 साल से कम उम्र के लोगों को वाहन चलाना कानूनी रूप से अवैध है? अभी तुम सिर्फ पढ़ाई में ध्यान दो और आने वाली बोर्ड परीक्षा में तुमको इससे भी ज्यादा नंबर प्राप्त करने हैं क्योंकि इस परीक्षा के नंबर से तुम्हारा कैरियर निश्चित होगा इसलिए यह बेकार की जिद करना छोड़ दो और सिर्फ अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाओ।
आशा करता हूं कि तुम मेरे इस सुझाव पर बेहतर तरीके से ध्यान दोगे।

तुम्हारा बड़ा भाई
अर्पित त्यागी।

6. आप राहुल शर्मा हैं। आपके विद्यालय में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया जिसमें आपने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है अपने वृक्षारोपण कार्यक्रम के अनुभवों को अपने छोटे भाई के साथ 100 शब्दों के एक पत्र में लिखिए। (SQP class 10 set-6, 2023)
उत्तर:

दिल्ली यूनिवर्सिटी
मेन कैंपस

दिनांक: 04/05/2024

प्रिय विनोद
मैं आशा करता हूं कि तुम ठीक होगे तथा घर में भी सब का स्वास्थ्य बढ़िया होगा मेरी तरफ से सभी को घर में सादर प्रणाम बोलना। कल हमारे यूनिवर्सिटी में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया जिसमें मुख्यमंत्री कुछ मुख्य अधिकारी पधारे थे। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री जी ने वृक्ष हो का महत्व बताते हुए ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में वृक्ष हो की भूमिका का भी वर्णन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री सहित सभी बड़े अधिकारी तथा हमारे यूनिवर्सिटी के डीन ने नीम अशोक सहित कई हरे भरे वृक्षों का रोपण किया। इसके बाद में मैं भी नीम तथा अशोक जैसे वृक्ष लगाए। मैंने सभी छात्रों को वृक्ष लगाने में मदद किया और आस पास के लोगो को भी प्रेरित किया। वृक्ष लगाने के बाद बहुत ही ज्यादा शांति तथा खुशी का अनुभव भी आता है।

मैं भी आशा करता हूं कि तुम अपने स्कूल में हर पर्यावरण दिवस के दिन तथा अपने जन्मदिन के दिन एक पौधा लगाओगे क्योंकि पौधे ही पूरी दुनिया को आक्सीजन प्रदान करते हैं।

तुम्हारा बड़ा भाई
विनोद

 

7. पटाखों से होने वाले प्रदूषण के प्रति अपने मित्र का ध्यान आकर्षित करने हेतु एक पत्र लिखिए। (CBSE sample paper class 10, 2024)
उत्तर:

राजेश नगर,
नई दिल्ली

दिनांक: 08/04/2024

प्रिय मित्र

आशा करता हूं कि तुम स्वस्थ होगे तथा तुम्हारे घर में भी सब बढ़िया होंगे। जैसे कि तुमको पता है कि दिवाली आने वाली है और दिवाली में लोग बेतहाशा पटाखे जलाते हैं। यह जानते हुए भी कि पटाखो से जो गैस निकलती है वह पर्यावरण के लिए जहर का काम करती है।
क्या तुमको पता है मित्र कि इन पटाखों में कार्बन डाइऑक्साइड तथा कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीले गैसे होती हैं जो ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
इसके अलावा जब यह गैसे वातावरण की वायु में फैल जाती हैं तब यह सांस के द्वारा जानवरो तथा हमारे शरीर के अंदर जाकर श्वास नली तथा फेफड़ों का कैंसर भी कर सकते हैं। अतः मैं आशा करता हूं कि तुम इस साल पटाखो का प्रयोग नहीं करोगे तथा इसके बजाय ग्रीन पटाखो का प्रयोग करोगे और अब से यह प्रण करो कि तुम हर साल अपने जन्मदिन तथा दिवाली के दिन एक पौधा लगाओगे क्योंकि एक पौधा हजारों लोगों की जान बचा सकता है।

तुम्हारा प्रिय मित्र
मुकेश

8. अपने छोटे भाई को कुसंगति की हानियां बताने हेतु एक पत्र लिखिए। (CBSE sample paper class 10, 2024)
उत्तर:

इंदिरा नगर,
बांदा

दिनांक: 08/04/2024

प्रिय भाई
आशा करता हूं कि तुम स्वस्थ होगे तथा तुम्हारे घर में भी सब बढ़िया होंगे। मित्र मैं पिछले कुछ दिनों से यह सुन रहा हूं कि तुम कुछ गलत लड़कों की संगति कर रहे हो अतः मैं तुमको इस पत्र के द्वारा इन गलत लड़कों की संगति के भविष्य के प्रभाव के बारे में बताने जा रहा हूं। अतः तुम इनको ध्यान से पढ़ो और मैं आशा करता हूं कि तुम मेरी इन बातों का गंभीरता से पालन करोगे। बुरी संगति व्यक्ति को बुरी मानसिकता, पंथवाद, मादक द्रव्यों के सेवन और कई अन्य सामाजिक बुराइयों की ओर ले जाती है जो नागरिकों और बड़े पैमाने पर समाज की शांति को भंग करती हैं। जो लोग इन बुराइयों के शिकार होते हैं, उन्हें अपनी पढ़ाई तथा जिंदगी में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और बाहरी दुनिया में भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

तुम्हारा प्रिय भाई
दिनेश

9. आपका मित्र वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम आया है तो उसको बधाई देते हुए एक पत्र लिखिए। ((CBSE sample paper class 10, 2024)
उत्तर:

आनंद विहार,
नई दिल्ली
दिनांक: 08/04/2024

प्रिय मित्र

आशा करता हूं कि तुम स्वस्थ होगे तथा तुम्हारे घर में भी सब बढ़िया होंगे। मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई कि आपने वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया! मैं हमेशा से जानता था कि आप एक बेहतरीन वाद-विवादकर्ता हैं और यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि आपकी कड़ी मेहनत रंग लाई है।
आपकी जीत आपके बेहतरीन शोध और वाद-विवाद कौशल का प्रमाण है। इसमें कई घंटों का अभ्यास और तैयारी लगी होगी और आपको इस महान उपलब्धि के लिए खुद पर गर्व होना चाहिए।
मुझे यकीन है कि वाद-विवाद के दौरान आपको बहुत मज़ा आया होगा और अब आप उपलब्धि की भावना महसूस कर रहे होंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि यह अनुभव नए अवसरों के द्वार खोलेगा और भविष्य में और अधिक सफलताओं की ओर ले जाएगा।

बहुत बढ़िया! अच्छा काम करते रहें और मुझे यकीन है कि आप हमें गौरवान्वित करते रहेंगे।

तुम्हारा प्रिय मित्र
राहुल

10. आपका मित्र कुछ गलत लड़कों की संगत प्रकार पान मसाला खाने लगा है अतः इससे होने वाली हानियों को एक पत्र के द्वारा प्रकट करें। ((CBSE sample paper class 10, 2024)
उत्तर:

राजौरी,
जम्मू कश्मीर

दिनांक: 08/04/2024

प्रिय मित्र
आशा करता हूं कि तुम स्वस्थ होगे तथा तुम्हारे घर में भी सब बढ़िया होंगे। मित्र मैं पिछले कुछ दिनों से यह सुन रहा हूं कि तुम कुछ गलत लड़कों की संगति कर रहे हो और पान मसाला भी खाने लगे हो। अतः तुम इस पत्र को ध्यान से पढ़ो और मैं आशा करता हूं कि तुम मेरी इन बातों का गंभीरता से पालन करोगे। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि “पान मसाला जिसका समाज के सभी वर्गों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और जो देश के कई हिस्सों में स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है, कैंसरकारी, जीनोटॉक्सिक है तथा इसका मुंह, यकृत, गुर्दे और प्रजनन अंगों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।” इसमें यह सिफारिश भी की गई है कि इसके उपभोग को प्रतिबंधित करने और लोगों को इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए सरकार को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए।

तुम्हारा प्रिय मित्र,
मनोहर

Also See:
8 अनौपचारिक पत्र के उदाहरण

Patra Lekhan (Letter Writing) in Hindi Types, Format, Examples